Featured Posts

Hindi Shayari Part 4


Hindi Shayari Part 4

Beautiful Hindi shayari, Emotional hindi shayari, Sad hindi shayari, hindi shayari based on dosti, hindi shayari collection, Best hindi shayari, motivational hindi shayari
हिंदी शायरी पार्ट - 4

दीवारें क्या गिरी मेरे खस्ता मकान की,
लोगों ने मेरे आँगन से रास्ते बना लिए।

वफ़ा का वास्ता देकर मुहब्बत आज रोती है,
इस दिल से न खेला करो, ये नाजुक चीज होती है।

ना था कुछ तो खुदा था, न कुछ होता तो खुदा होता।
डुबोया मुझको मेरे होने ने, ना मैं होता तो क्या होता।

बक रहा हूँ जनून में, मैं क्या कुछ,
खुदा करे के कोई कुछ न समझें।

दादू दुनियां बाँवरी चले चाम के दाम,
पूंछ मरोड़े बैल की काढ़े अपना काम।

लम्हा लम्हा तरस्ते रहे इक लम्हे के लिए,
वो लम्हा भी आया तो बस इक लम्हे के लिए।

जिंदगी में जीना नहीं जीने का अंदाज जरूरी है,
दिल में चाहे लाख गम हो, पर चेहरे पर मुस्कान जरूरी है।

भरा नहीं जो भावों से, बहती जिसमें रसधार नहीं,
खून नहीं वो पानी है, जिसमें देश के लिए प्यार नहीं

आदम को खुदा मत मान, आदम खुदा नहीं,
पर आदम भी खुदा के नूर से जुदा नहीं।

हम वो स्याह नसीब है, तेरे शहर में,
के गर खोलें दुकान कफ़न की, तो लोग मरना छोड़ दें।

उम्र दराज मांगकर लाये थे जिंदगी के चार दिन,
दो आरजू में गुजर गए, दो इंतजार में।

हम दरिया हैं , हमे अपना हुनर मालूम है,
जिस तरफ चलेंगे रास्ते बन जायेंगे।

समंदर पर सकूं है, इसलिए गहरा भी है,
वरना मचलती नदिया में कोई गहराई नहीं होती।

शमा बुझ जाये अगर तो जल सकती है ,
कश्ती हर तूफान से निकल सकती है ,
हिम्मत मत हार , इरादे मत बदल ,
जिंदगी किसी भी वक्त बदल सकती है।

होंसले को खुद से तुम कभी जुदा न करना ,
हारकर भी तुम कोशिशें कम न करना ,
इक दिन तुम्हारा होगा , ये एतवार करना ,
उस दिन का तुम सबब से इंतजार करना।

सागर की लहरों को मिलाया नहीं जाता ,
अपना गम हर किसी को सुनाया नहीं जाता ,
बन जाता है यूँ ही कोई अपना ,
हर किसी को अपना बनाया नहीं जाता।

चमन अच्छा नहीं लगता , कली देखि नहीं जाती ,
खुदा आपके हिस्से के गम भी मुझे दे दे ,
क्योंकि आपकी आँखों में नमि देखी नहीं जाती।

दुआओं की इस भीड़ में एक दुआ हमारी ,
जिसमें हमने मांगी हर ख़ुशी तुम्हारी ,
जब भी आप मुस्कराएं दिल से ,
हम समझेंगे के दुआ कबूल हुए हमारी।

हर कदम पे इम्तिहान लेती है जिंदगी ,
हर कदम पे सदमे देती है जिंदगी ,
शिकवा करे क्या जिंदगी से कोई , क्योंकि ,
आप जैसा दोस्त भी तो देती है जिंदगी।

रहते थे जिनके दिल में कभी जान से भी प्यारों की तरह,
बैठे हैं आज उन्ही के कूचे में, गुनहगारों की तरह।

हमने तो रब से कभी किया नहीं गिला ,
अफ़सोस नसीब भी अपना खली हाथ मिला ,
दोस्तों के रहमो करम पे चले थे सिलसिले ,
जो तकदीर में नहीं था , बस वही नहीं मिला।

हर जज्बात को जुबान नहीं मिलती ,
हर आरजू को दुआ नहीं मिलती ,
हँसते रहो तो दुनियां रहती है साथ ,
आंसुओं को तो आँखों में भी जगह नहीं मिलती।

मैने  तुझे चाहा , पर तेरी दहलीज पर सजदा न किया ,
तुझे चाहना मेरा इश्क था , और सजदा न करना मेरी खुद्दारी है।

वो इन्शा थे जिन्होंने आबरू रख ली खुदाई की ,
पर जिसे हमने खुदा समझा , वो इमानों को ले डूबा।

दिल जीत ले वो जिगर हम भी रखते हैं ,
कत्ल कर दे वो नजर हम भी रखते हैं ,
वादा किया है किसीसे  , हमेशा मुस्कराने का ,
वरना, आंशुओं का समंदर हम भी रखते हैं

लोग मिलते हैं every time , पसंद आते हैं sometime ,
दोस्ती होती है onetime , जो चलती है lifetime .

मिटटी मेरी कब्र से चुरा रहा है कोई ,
मरकर भी आज  याद आ रहा है कोई ,
ऐ खुदा एक पल जिंदगी दे मुझे ,
उदास मेरी कब्र से जा रहा है कोई।

परखना मत, परखने से कोई अपना नहीं रहता,
कोई भी चेहरा किसी आइने में देर तक नहीं रहता,
बड़े लोगों से मिलने पर, थोड़ा फासला रखना,
दरिया जहां समंदर में मिले तो दरिया नहीं रहता।

आंशुओं को आँखों की दहलीज पर लाया न करो,
अपने गम हर किसी को सुनाया न करो,
मुटठी भर नमक लेकर फिरा करते हैं लोग,
अपने जख्म हर किसी को दिखाया न करो।

गा सकूं मैं आपका नगमा, वो साज कहां से लाऊँ,
भा सके जो आपको, वो अल्फाज कहां से लाऊँ,
चाँद सितारों की तारीफ करना तो आसान है, पर
जिसमें हो आपकी तारीफ, वो अल्फाज कहां से लाऊँ।

धीमा धीमा दर्द सुहाना हमको अच्छा लगता था,
दुखते जी को और दुखना हमको अच्छा लगता था।
दिन दिन भर आवारा फिरना, इक  हमारी आदत थी,
रात गए घर लौट के आना, हमको अच्छा लगता था।
चुप चुप रहना आहें भरना कुछ न कहना लोगों से,
तन्हा तन्हा अश्क बहना हमको अच्छा लगता था।



https://dinesh51.blogspot.com


THANKS FOR YOUR VISIT
PLEASE COMMENT BELOW

Answer to the Riddles


1 Ans 5

2. Ans 29 days

3. Ans
4
3
8
9
5
1
2
7
6

4. Ans.
11
10
15
16
12
8
9
14
13

6. Ans  73

7. Ans   888 + 88 + 8 + 8 + 8 = 1000

8. Ans  20

11. Ans 2 minute

Comments

Breaking News

Popular Post on this Blog

Inspirational Quotes For Teachers

Anmol Vachan Part 1 In Hindi

Anmol Vachan Part 3 In Hindi

SUBSCRIBE FOR NEW POSTS

Followers